दांत सफेद - आज के समय में हर कोई अपनी सुंदरता  को लेकर बहुत चिंतित हैं सभी चाहते हैं कि वह अच्छे दिखें सबको अच्छे लगे यही बात आती है दांत की हर कोई चाहता है कि उसके दांत स्वस्थ रहें सफेद हो मसूड़े मजबूत रहे. कई लोग अपनी दांत की वजह से खुलकर मुस्कुराते नहीं है क्योंकि वह अपने पीले दांतो की वजह से शर्माते हैं हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे क्या आप कैसे घर पर ही अपने दांत सफेद कर सकते हैं.


घर पर दांत सफेद उपचार

मैंने घरेलू उपचारों की एक सूची तैयार की है जिन्हें अपनाना न केवल आसान है बल्कि सफेद दातों के उपचार  पर अधिक खर्च करने के बजाय कम लागत पर उपलब्ध हैं।और बेहद आसान भी है सबसे पहले हम जान लेते हैं कि दातों पर पीले होने और खराब दिखने के कारण क्या है दांतो की उचित सफाई की कमी के कारण या तंबाकू सिगरेट पीने के कारण अधिक चाय कॉफी पीने कारण अधिक चॉकलेट खाने के कारण इन कारणों के चलते बढ़ती उम्र में दांत पीले होते जाते हैं. 

दांत सफेद: एक सरल गाइड
दांत सफेद - कई बार किसी बीमारी के कारण दांत भी पीले हो जाते हैं। हालांकि पीले दांतों को सफेद बनाना मुश्किल नहीं है। थोड़ी सी मेहनत से आप पीले दांतों को सफेद बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाए रखेंगे।

दांतों का सफेद होना - हमारे शरीर में प्रोबायोटिक्स  की कमी के कारण दांतों में कमजोरी पीलापन आ जाता हैऔर अगर आप दांतों में ढीला महसूस करते हैं तो आप  दातों में प्रोबायोटिक्स  की कमी है। यह प्रोबायोटिक्स दांतों में होने वाले संक्रमण  को भी समाप्त  समाप्त करताहै। इसे पाने के लिए दही खाना चाहिए। एसिटिक फलों का सेवन न करें - बेहतर होगा कि शरीर में एसिड ज्यादा बनाने वाले फलों के सेवन से बचें। एसिड दांतों की संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं। दांतो को कमजोर और ढीले करने का मुख्य कारण हमारे शरीर  मैं बन रहा है एसिड एक बहुत बड़ा कारण होता है शरीर में ज्यादा एसिड बने ऐसी खाने वाली चीजों का सेवन ना करें.


दांत सफेद कैसे उपयोग करने के लिए।


दांतों को सफेद बनाने के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छा कार्य करता है आप ब्रश करते समय अपने टूथपेस्ट में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर ब्रश करें। दांतों की सफेदी आएगी। बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक कप पानी में एक साथ माउथवॉश के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  या प्रक्रिया कारगर सिद्ध हुई है आप भी इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर अपने पीले दांतो को सफेद कर सकते हैं.

दांत सफेद नारंगी छिलके द्वारा 

खाना खाने के बाद रात को सोने से पहले संतरे के छिलके को दातों पर हल्के हल्के हाथों से मसले है। आप जानते ही होंगे कि संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम के साथ एक सूक्ष्मजीव होता है, जो दांतों को मजबूत और चमक बनाए रखता है।

सफेद दांत करें- स्ट्रॉबेरी द्वारा। 

स्टोबेरी में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो दातों को सफेद बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है आप स्टोबेरी का सेवन रोजाना करें विटामिन सी आपके दातों को चमकदार और मजबूत बनाता है स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को पीसकर दांतों में इस की मालिश करें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से पीले दांत कुछ ही दिनों में सफेद हो जाएंगे , बेकिंग सोडा और स्ट्रॉबेरी पल्प को एक साथ रगड़ने से दांत का पीलापन भी दूर होता है।



दांत सफेद:- नींबू

नींबू - नींबू में प्राकृतिक ब्लीच के गुण  होते हैं जो दांतों को प्रभावित कर  सफेद करते हैं हैं। पीले दांतों के लिए नींबू के छिलके को रगड़ा जा सकता है या लहसुन को नींबू पानी से भी किया जा सकता है।नींबू के रस को थोड़े से नमक के साथ मिलाएं और 2 हफ्ते तक रोजाना दिन में दो बार हल्के हल्के हाथों से साफ करें यदि आप ऐसा करते हैं तो 2 हफ्ते में आपके दातों में लाजवाब चमक आ जाएगी - 


दांत सफेद:- नमक।

नमक.प्राचीन काल से ही दांतों की सफाई के लिए नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। 

TEETH, TEETH WHITNING, दांतों का पीलापन
दूर हो जाएगा दांतों का पीलापन

वैसे ज्यादातर लोग चेहरे की खूबसूरती पर काफी ध्यान देते हैं और वह हमेशा सबसे खूबसूरत दिखने के लिए कई प्रयास करते हैं लेकिन वह अपने दांतों की खूबसूरती के लिए कुछ नहीं करते यदि आप भी दांतों के पीलेपन की समस्या से परेशान है तो आप तुलसी के द्वारा भी अपने दांतो को सफेद कर सकते हैं.

 तुलसी के अर्थ में दांतो की परत को साफ करने के लिए गजब  की क्षमता होती है तुलसी का सेवन से आप मुंह और दांतों के रोगों से बचे रह सकते हैं आपको तुलसी के  पत्तों का दिन में तीन से चार बार सेवन जरूर करें अच्छे से चलाएं और उसे मुंह में काफी समय तक जब आते रहे उसके रस को  कुछ सेकंड तक अपने मुंह में रखें.

.पुराने समय में लोग नमक से दांत साफ करते थे आप नमक में थोड़ा सा  चारकोल मिलाकर दांतों को साफ करने की प्रक्रिया कर सकते हैं नमक और चारकोल जिसे हम कोयला भी कहते हैं के मिश्रण  का इस्तेमाल करने पर दातों में चमक 2-3 दिनों में ही आने लग जाती है.

जल्द सफेद दांत कैसे करें
 आप नारंगी का छिलका लें और तुलसी के पत्ते को धूप में सुखा लें सुखाने के बाद उनका पाउडर बना लें पाउडर बनाने के बाद आप जब ब्रश करते हैं ब्रश करने के बाद  पाउडर को नियमित रूप सेहाथ की उंगली के माध्यम से मालिश करें और रोज गाजर का सेवन जरूर करें खाना खाने के बाद थोड़ी सी गाजर जरूर खाएं दरअसल, गाजर को खिलाने के बाद उसमें मौजूद फाइबर दांतों की अच्छी सफाई करते हैं। 

नीम - नीम का उपयोग प्राचीन काल से ही दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम में दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण होते हैं। यह स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक है। आज भी भारत के गांव में कई लोग नीम की लकड़ी का उपयोग वृक्ष के रूप में करते हैं वह पहले नीम की लकड़ी को तोड़ते हैं फिर उसे चलाते हैं जब आने पर उसका आकार 1 वर्ष के समान हो जाता है फिर उस ब्रश जैसी नीम की लकड़ी को अपने दातों पर र करते हैं आप बस करने के बाद दातों को थोड़ा सा नीम के लकड़ी द्वारा भी ब्रश करें यदि आप शुगर के पेशेंट है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

दांतों को सफेद करना:- सिरका- एक चम्मच जैतून के तेल में सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण में अपने टूथब्रश को डुबोएं और दांतों को हल्का हल्का करें। मिश्रण समाप्त होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। इस नुस्खे को अपनाने से दांतों का पीला जड़ से खत्म होजाता है।