बिगड़ी हुई नाक के  आकार को सही  कैसे करें जैसे कि दोस्तों आप सभी जानते हैं कि हमारे चेहरे पर  बनी हुई नाक चेहरे का सबसे अधिक दिखाई देने वाला हिस्सा है। और हर किसी की नाक का शेप अलग अलग होता है है। लेकिन इससे  भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपके चेहरे पर जो नाक है उसका आकार आनुवंशिकी,या किसी दुर्घटना के कारण ना क्या कारण है परिवर्तन आया है या आप अब उम्र में परिवर्तन को दोष  देने लगे हैं बिगड़ी हुई नाक के आकार से व्यक्ति की  खूबसूरती खराब कर देता है। इसमें से कई प्लास्टिक सर्जन है जो ऐसे दोषों को ठीक करते हैं,

लेकिन ऑपरेशन सभी को हल नहीं करता है:प्लास्टिक सर्जरी प्रक्रिया बहुत महंगा  होता हैऔर विफलता का खतरा भी सदा बना रहता है। अब जो लोग प्लास्टिक सर्जरी नहीं कराना चाहते हैं वैसे लोगों के लिए सिर्फ एक रास्ता मालिश है,

नाक के आकार की मालिश - आपने तथाकथित मालिश के बारे में तो सुना होगा, जो नाक के आकार को सही करने में मदद करती है, मालिश द्वारा वास्तव में चेहरा और नाक की मालिश करने से बढ़ा रही उम्र के दौरान नाक के आकार को संदर्भित करता है।

यह एक ऐसी टेक्निकहै जिसका उद्देश्य प्लास्टिक सर्जरी के बिना चेहरे और नाक के आकाश कोठीक करता है। अधिकांश मालिश के तरीके अमेरिकी ब्यूटीशियन कैरोल मेडियो द्वारा निजात किए गए थे।उन्होंने खुद पर ही जटिल से जटिल प्रयास किए और अपने सभी प्रयासों द्वारा सफलता प्राप्त करने के बाद फेसबोलिंग पद्धति द्वारा  थी आप चेहरे की मांसपेशियों को सुधार सकती हैं चेहरे और सर  मैं  जो रक्त की कमीहै उसे बुरा करती है करती है यदि आप नियमित रूप से मसाज करते हैं तो आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं और आप अपने चेहरे के आकार को ठीक कर सकते हैं समतल और सरल जैसा होना चाहिए वैसाआप कुछ कर सकते हैं.

How to change the shape of your nose 

How to change the shape of your nose , nose .
nose 

आप हमारे द्वारा बताई जा रही है फेसबिल्डिंग प्रक्रिया को आप अपने घर पर और  जहां भी आप काम करते हैं वहां पर कर सकते हैं  दिन में लंच ब्रेक के दौरान भी प्रक्रिया को किया जा सकता है अब आपको नाक की मांसपेशियों पर दबाव डालते हुए बीच की अंगुलियों को नाक पर रखें और दबाएं। यह स्थिति मैं आपको 10 सेकंड तक रुकना है, जैसे इधर से कानपुर होते हैं अब आपको हाथ हटा देना है अब आपके चेहरे को  इस प्रक्रिया  के बाद आराम मिलता है। इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम बारह बार दोहराएं।

नाक को सीधा करने के लिए।

एक हाथ की दो उंगलियां, और दूसरे हाथ की तर्जनी  को घुमा कर दबाव नथुने पर डाल दें। इसके बाद नाक को विपरीत दिशा में दबाना होगा। है। मांसपेशियाँको आप कुछ सेकंड तक इस स्थिति रहने दे, फिर आराम करें।  आप इस प्रक्रिया को 20 से 30 बार ऐसा ही करें। दृढ़ संकल्प के साथ आप इस प्रक्रिया को शुरू करें और  जब आपके शरीर को दबाव की आदत हो जाती है तो आप अपना पर समय बड़ा भी सकते हैं.

कूबड़ नाक को कैसे ठीक करें-

इसे आप सर्जरी द्वारा भी ठीक कर सकते हैं लेकिन सर्जरी इसे एकमात्र उपाय नहीं है आप चाहे तो इसे घर पर ही कुछ समय के अंदर टिक कर सकते हैं को कूबड़ नाक को ठीक करने के लिए नियमित रूप से मालिश जरूर करें और अपनी index finger दिन में दो बार दबाए बस 10 सेकेंड के लिए और अपनी उंगली वहां पर रखें जहां पर से आपकी नाक का कार बिगड़ा हुआ है और वहां पर  आपकोजबरदस्ती बीस सेकंड के लिए दबाएं रखना है.

हमारे चेहरे पर बिगड़े हुए नाक के आकार जैसे टूटी हुई नाक  जन्म से ही अविकसित नाक को मालिक द्वारा  इन अनुवांशिक दोषों को ठीक नहीं कर सकती है, लेकिन  बढ़ी हुई नाक को कम करने और इसके आकार को सही करने जैसी छोटी समस्याओं से निपटने में  मालिश काफी सक्षम है। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो प्लास्टिक सर्जन के ऑपरेशन में यूज़ होने वालेचाकू के नीचे  जाना नहीं चाहते हैं  और वह लोग जो अपनी इस समस्या को किसी मेकअप द्वारा छुपाने में विश्वास नहीं रखते हैं यह उनके लिए एक बेहद कारगर उपाय होने वाला है.