सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बादशाह अकबर का मनहूस नौकर

दोस्तों सुबह का समय था बादशाह अकबर अपने बिस्तर पड़े पड़े पानी मांगे जा रहे थे आस पास उनका कोई सेवक नजर नहीं आ रहा था पता नहीं कहां से महल के भीतर जो शौचालय को साफ़ स्वच्छ रखने वाला व्यक्ति बादशाह महाराज के कक्श के सामने से गुजर रहा था। तभी नौकर ने उनकी आवाज सुन ली और पानी का गिलास लेकर उनके पास आ गया.


बादशाह अकबर को इतनी प्यास लगी थी कि वे खुद को उसके हाथ से पानी लेने से नहीं रोक पाए तभी वहां बादशाह अकबर के मुख्य सेवक आ गए और उन्होंने कचरा साफ करने वाले को वहां से डाट कर वहा से निकाल दिया।


अकबर का पेट भी खराब हो गया था तभी हकीम को भी बुलवाया गया महाराज की हालत में सुधार नहीं हुआ। फिर रात में भी आए उनके साथ आये ज्योतिषी भी थे उन्होंने कहा शायद आप पर किसी व्यक्ति का साया पड़ा है इसलिए तबीयत खराब हुई है बादशाह अकबर को तुरंत उस कचरा साफ करने वाले नौकर का ख्याल आया और उन्होंने सोचा उस मनहूस के हाथ से पानी पीकर मैं बीमार हुआ हूं। और बादशाह अकबर ने गुस्से में उसे सजा ए मौत सुना दी।


बादशाह अकबर , birbal,hindi kahani.
 बादशाह अकबर का मनहूस नौकर 

जब बीरबल को इस बात का पता चला तो वह उसके पास गए और उसे तसल्ली देने लगे और उससे कहा की उसे बचा लेंगे इसके बाद बीरबल अकबर के पास गए और उनका हालचाल पूछा तब महाराज ने बताया कि हमे उस आदमी ने मुझे बीमार कर दिया जो हमारे महल में सफाई का कार्य करता हे बीरबल ने पूछा वो कैसे तब बादशाह अकबर पूरी बात बताई पूरी बात सुनते ही बीरबल हस पड़े यह देख कर बादशाह अकबर को गुस्सा आया।


वह बोले क्या तुम मेरी हालत देख कर मजा ले रहे हो तब बीरबल ने कहा नहीं नहीं महाराज पर मैं एक बात पूछना चाहता हूं अगर मैं आपको उस नौकर से बड़ा मनहूस ढूंढ कर दे दूं तो आप क्या आप उसकी मौत की सजा माफ़ करेंगे क्या आप उस नौकर को सजा-ए-मौत से मुक्त कर देंगे।


अकबर ने बीरबल की बात मान ली और कहा अब बताओ उस नौकर से बड़ा मनहूस कौन है तब बीरबल ने कहा आप महाराज आप नौकर से बड़े मनहूस हैं.


क्यों की उसके हाथ से पानी पीने पर आपकी तो सिर्फ तबीयत खराब हुई है लेकिन जरा सोचिए सुबह-सुबह प्यास बुझाने के चक्कर में उसने आपकी शक्ल देखी सुबह-सुबह आपकी शक्ल देखने से उसे तो सजा ए मौत मिल गई इसलिए तो आप उससे बढे मनहूस हुए इसलिए अब आप खुद को मौत की सजा मत दीजिएगा क्योंकि हम सब आपसे बहुत प्यार करते हैं बीरबल की यह चतुराई भरी बात सुनकर अकबर बिस्तर पर पड़े पड़े हंसने लगे उन्होंने उसी वक्त गरीब नौकर को छोड़ने का आदेश दिया और उसे इनाम भी दिया और उस का अंधविश्वासी सुझाव देने वाले ज्योतिषी को घोड़े का तबेला साफ़ करने में लगा दिया तो कैसी लगी आज की ये कहानी अगर अच्छी लगी तो बच्चो में शेयर जरूर करे।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हिन्दी कहानी एक जिद्दी बच्चे की l

दोस्तों यह हिन्दी कहानी एक जिद्दी बच्चे की है जिसे उसके माता-पिता उसे अपने जिद्दीपन से कैसे छुटकारा दिलाते हैं एक महानगर की बात है वहां पर एक फैमिली रहती थी जो बहुत ही अमीर थी अमीर फैमिली में हस्बैंड वाइफ और एक बच्चा रहता था उस बच्चे की मां और उसके पिता उसके लिए सब कुछ करने के लिए हमेशा तैयार और उसकी खुशी के लिए सब कुछ करते थे वह जो बोलता था वैसा वह करते थे यही कारण था कि वह बच्चा एक जिद्दी बच्चा बन गया वह जो चीज करने के लिए कह देता वह मजबूरन उन्हें करना पड़ता था ममी पापा अपने बच्चो को बहुत प्यार करते हे यह बात जब बच्चा बढ़ा हो जाता हे तब समझता है। हिन्दी कहानी एक जिद्दी बच्चे की  अब धीरे धीरे इनके बच्चे का जिद्दीपन बढ़ता जा रहा था यह अब बहुत ज्यादा परेशान हो गए थे वह बच्चा जब स्कूल से घर आता तो मां के हाथ का बना हुआ स्वादिष्ट खाना नहीं खाता और बर्गर पिज्जा खाने की जिद करता यह उसका रोज का काम था लेकिन एक दिन उसकी मां ने उसे साफ मना कर दिया कि मैं तुझे बर्गर पिज़्ज़ा आइसक्रीम कोल्डड्रिंक चिप्स यह सब नहीं दूंगी आज तुझे तो मेरे हाथ का खाना खाना ही होगा वह मना करके अपने रूम में चला जाता है उ

जब कोई लड़की आपको इग्नोर करे तो क्या करे

पहले देखी थी अब इग्नोर करती है इसका मुख्य कारण क्या हो सकता है वह मैं आपको आज बताने वाला हूं इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि लड़की पहले तो आपको देख कर मुस्कुराती थी आपको देखकर smileदेती थी आपको लाइन देती थी लेकिन अब वहां अब आप को देख नहीं रही है और और ना ही स्माइल ले रही है ऐसी सिचुएशन में आप क्या करें कि वह आपको फिर से पहले की तरह ही देखें आपको चाहे आप से प्यार करें इसके लिए आपको करना यह है कि आपको अपने आप पर थोड़ा ध्यान देना है आपको अपना ड्रेसिंग सेंस फिर से सुधार लेना है और आपको जब भी वह आपके सामने आती है तो आपको उसे देख कर स्माइली देनी है जिससे लड़की जो आप को इग्नोर करके सबक सिखाना चाहती है उसे यह लगेगा कि आप पर तो उसका इग्नोर करने के तरीके का कोई फर्क नहीं पड़ा। जब कोई लड़की आपको इग्नोर करे तो क्या करे दोस्तों लड़की के इग्नोर करने के बहुत सारे कारण होते हैं जैसे कि जब लड़की आपसे प्यार करती है आपको देखती है स्माइल करती है वह ज्यादा से ज्यादा लाइन देती है बता देती है कि वह आपसे प्यार करती आप पसंद करती है दोस्तों लड़की तब तक आप को लाइन देती रहती है जब तक उसे यह समझ में नहीं आ जात

लड़कियों के प्यार के इशारे समझना.

दोस्तों लड़की पटाना या उससे फ्रेंडशिप करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है दोस्तों आपको बताना चाहता हूं की जब तक लड़की आपको पसंद नहीं करेगी या नहीं चाहेगी  तब तक आपको लाइक नहीं करेगी जब तक आप कितनी भी कोशिश कर ले आप उसका प्यार नहीं बन सकte है आपको लड़की के हाव-भाव और लड़कियों के प्यार के इशारे समझना पड़ेगा. लड़कियों के प्यार के इशारे समझना. लड़की कैसे पटाए दोस्तों जब भी आप लड़की के सामने आती हैं तो वह आपको देखती है मेरा कहने का मतलब है उसका देखना मतलब उसकी नजरों का आपकी नजरों से मिलना और कम से कम 5 सेकंड तक मिलना और साथ ही उसके चेहरे पर स्माइल होना यह संकेत होता है कि वह आप मैं इंटरेस्टेड है बस यही इशारे होते हैं समझने के लिए कि वह आपको पसंद करती हैयदि लड़की किसी के साथ खड़ी है और और बार-बार आपको देखकर हल्की सी मुस्कुराहट देती है और अपनी ड्रेस ठीक करती है या अपने बालों को ठीक करती है तो आप समझ ले कि आप उसे अच्छे लगते हैं दोस्तों यदि ऐसे संकेत आपको मिल रहे हैं तो आप बात करने का मौका देखिए आप को मौका मिलता है बात करने का जरूर करें कुछ भी बात करें लेकिन बात जरूर करें बस आपको या नहीं कहना है कि